गुजरात टाइटंस vs पंजाब किंग्स | GT vs PBKS IPL 2023 Highlights Match 18

IPL 2023 का 18वां मैच गुजरात टाइटंस (GT)पंजाब किंग्स (PBKS) के बीच पंजाब के मोहाली के पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला गया तो चलिए जानते है | इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें संस्करण के 18वें मैच में आज पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटन्स के बीच भिड़ंत पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन आईएस बिंद्रा स्टेडीयम में होने जा रही है। दोनों टीमें अपने शुरुआत तीन में से दो-दो मैच जीत चुकी है । दोनों के खाते में 4-4 अंक हैं | लेकिन बेहतर नेट रन रेट के आधार पर गुजरात चौथे और पंजाब की टीम छठे पायदान पर काबिज है | ऐसे में गुरुवार को मोहाली के आईएस बिंद्रा स्टेडियम में खेले जाने वाले मुकाबले में दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी। इस पोस्ट में हम आपको GT vs PBKS IPL 2023 के Match 18 की सम्पूर्ण Highlights देने वाले है तो इस पोस्ट को आखिर तक देखे |

gt vs pbks ipl 2023 highlights match 18

GT vs PBKS IPL 2023 Highlights Match 18

पंजाब और गुजरात के बीच है कांटे की टक्कर

गुजरात टाईटन्स ने पहले ट्रास जीतकर गेंदबाज़ी का निर्णय लिया | वहीं शिखर धवन की कप्तानी वाली पंजाब किंग्स, प्रभसिमरन सिंह और कप्तान के साथ बल्लेबाजी की शुरुआत करेंगे। प्रभसिमरन और ऋषि धवन इम्पैक्ट प्लेयर हो सकते हैं। भानुका राजपक्षे तीसरे पायदान पर,विकेटकीपर बल्लेबाज जितेश शर्मा चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे। लियाम लिविंगस्टोन चोट से उबरने के बाद पहली बार पंजाब किंग्स के लिए खेलते नजर आएंगे। वो लेग स्पिन गेंदबाजी में भी अपना सहयोग करेंगे। सैम कुरेन और शाहरुख खान बतौर ऑलराउंडर टीम में होंगे। वहीं गेंदबाजी करते हुए पंजाब के लिए नाथन एलिस, राहुल चाहर, हरप्रीत बरार और अर्शदीप सिंह नजर आएंगे।

पंजाब किंग्स की टीम में सदस्य :-

प्रभसिमरन सिंह, शिखर धवन (कप्तान), मैथ्यू शॉर्ट, भानुका राजपक्षे, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), सैम कुरेन, शाहरुख खान, हरप्रीत बराड़, कगिसो रबाडा, ऋषि धवन, अर्शदीप सिंह |

गुजरात टाईटन्स की टीम में सदस्य :-

रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), शुभमन गिल, साई सुदर्शन, हार्दिक पंड्या (कप्तान), डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, अल्जारी जोसेफ, मोहम्मद शमी, मोहित शर्मा, जोशुआ लिटिल।

पंजाब किंग्स की बल्लेबाजी शुरू

पंजाब किंग्स की बल्लेबाजी शुरू हो चुकी है। कप्तान शिखर धवन के साथ प्रभसिमरन सिंह ने इस मैच में पारी की शुरुआत की है। दोनों बल्लेबाज अच्छी लय में दिख रहे हैं, और अच्छी गति से रन बना रहे हैं। गुजरात के लिए मोहम्मद शमी ने पहला ओवर किया।

पंजाब किंग्स का पहला विकेट गिरा

पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब किंग्स की शुरुआत बेहद खराब रही है। प्रभसिमरन सिंह खाता खोले बिना आउट हो चुके हैं। मोहम्मद शमी ने उन्हें राशिद खान के हाथों कैच कराया। उन्होंने कुल दो गेंदों का सामना किया। अब शिखर धवन के साथ मैथ्यू शॉर्ट क्रीज पर हैं। दो ओवर के बाद पंजाब का स्कोर एक विकेट पर 16 रन है।

 पंजाब की सलामी जोड़ी पवेलियन लौटी

पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब किंग्स की शुरुआत बेहद खराब रही है। 28 रन के स्कोर पर दोनों सलामी बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके हैं। जोशुआ लिटिल ने शिखर धवन को अल्जारी जोशेप के हाथों कैच करा, पंजाब को दूसरा झटका दिया। धवन ने आठ गेंद में आठ रन बनाए। अब मैथ्यू शॉर्ट के साथ भानुका राजपक्षे क्रीज पर हैं।

पंजाब का स्कोर 50 रन के पार

पंजाब किंग्स का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 50 रन के पार जा चुका है। प्रभसिमरन सिंह और शिखर धवन के आउट होने के बाद मैथ्यू शॉर्ट ने आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी की है। उनकी बेहतरीन पारी के चलते पंजाब किंग्स ने पावरप्ले में दो विकेट खोकर 52 रन बनाए हैं। दूसरे छोर पर भानुका राजपक्षे उनका साथ दे रहे हैं।

पंजाब का तीसरा विकेट गिरा

55 रन के स्कोर पर पंजाब किंग्स का तीसरा विकेट गिरा है। मैथ्यू शॉर्ट 24 गेंद में 36 रन बनाकर आउट हो चुके हैं। राशिद खान ने उन्हें क्लीन बोल्ड किया। उन्होंने अपनी पारी में चार चौके और एक छक्का लगाया। अब भानुका राजपक्षे के साथ जीतेश शर्मा क्रीज पर हैं। सात ओवर के बाद पंजाब का स्कोर तीन विकेट पर 59 रन है।

भानुका और जीतेश ने संभाली पंजाब की पारी

भानुका राजपक्षे और जीतेश शर्मा ने पंजाब की पारी संभाली है। दोनों संभलकर खेल रहे हैं और बड़ी साझेदारी कर अपनी टीम को अच्छे स्कोर की तरफ ले जा रहे हैं। इन दोनों ने पंजाब का स्कोर 100 रन के करीब पहुंचा दिया है। 12 ओवर के बाद पंजाब का स्कोर तीन विकेट पर 91 रन है।

पंजाब का चौथा विकेट गिरा

92 रन के स्कोर पर पंजाब किंग्स का चौथा विकेट गिरा है। जीतेश शर्मा 23 गेंद में 25 रन बनाकर आउट हो चुके हैं। उन्होंने अपनी पारी में पांच चौके लगाए। मोहित शर्मा ने उन्हें विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा के हाथों कैच कराया। अब भानुका राजपक्षे के साथ सैम करन क्रीज पर हैं।

पंजाब का स्कोर 100 रन के पार

चार विकेट के नुकसान पर पंजाब का स्कोर 100 रन के पार जा चुका है। सैम करन और भानुका राजपक्षे क्रीज पर हैं। दोनों अब तक संभलकर खेले हैं, लेकिन अंत के ओवरों में तेजी से रन बनाना चाहेंगे। 16 ओवर के बाद पंजाब का स्कोर चार विकेट पर 109 रन है।

पंजाब का पांचवां विकेट गिरा

115 रन के स्कोर पर पंजाब की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी है। अल्जारी जोशेप ने भानुका राजपक्षे को शुभमन गिल के हाथों कैच करा पंजाब को पांचवां झटका दिया। राजपक्षे ने 26 गेंद में 20 रन बनाए। उनके बल्ले से सिर्फ एक चौका निकला। अब सैम करन के साथ शाहरुख खान क्रीज पर हैं।

पंजाब का छठा विकेट गिरा

136 रन के स्कोर पर पंजाब किंग्स का छठा विकेट गिरा है। सैम करन 22 गेंद में 22 रन बनाकर आउट हो चुके हैं। उन्होंने अपनी पारी में एक चौका और एक छक्का लगाया। मोहित शर्मा ने उन्हें शुभमन गिल के हाथों कैच कराया। 19 ओवर के बाद पंजाब का स्कोर छह विकेट पर 142 रन है।

पंजाब का स्कोर 150 रन के पार

पंजाब किंग्स का स्कोर 150 रन के पार जा चुका है। अंत के ओवरों में शाहरुख खान ने तेजी से रन बनाए हैं। उनकी पारी के चलते पंजाब की टीम 150 रन का आंकड़ा पार करने में सफल रही है।

पंजाब का सातवां विकेट गिरा

152 रन के स्कोर पर पंजाब का सातवां विकेट गिरा है। शाहरुख खान नों गेंद में 22 रन बनाकर रन आउट हो चुके हैं। डेविड मिलर और ऋद्धिमान साहा ने मिलकर उन्हें रन आउट किया। अब हरप्रीत बराड़ और ऋषि धवन क्रीज पर हैं।

पंजाब ने गुजरात के सामने 154 रन का लक्ष्य रखा

पंजाब किंग्स ने गुजरात टाइटंस के सामने 154 रन का लक्ष्य रखा है। पंजाब के लिए सबसे ज्यादा 36 रन मैथ्यू शॉर्ट ने बनाए। उनके अलावा मध्यक्रम के बल्लेबाजों ने भी उपयोगी योगदान दिया। गुजरात के लिए मोहित शर्मा ने दो विकेट लिए। वहीं, अन्य सभी गेंदबाजों को एक-एक विकेट मिला।

गुजरात की बल्लेबाजी शुरू

154 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए गुजरात टाइटंस की बल्लेबाजी शुरू हो चुकी है। शुभमन गिल और ऋद्धिमान साहा की जोड़ी क्रीज पर है। दोनों अच्छी लय में हैं। पहला ओवर खत्म होने के बाद गुजरात का स्कोर बिना किसी नुकसान के सात रन है।

गुजरात की शानदार शुरुआत

154 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए गुजरात टाइटंस ने शानदार शुरुआत की है। शुभमन गिल और ऋद्धिमान साहा की जोड़ी अच्छी लय में है और दोनों तेज गति से रन बना रहे हैं। चार ओवर के बाद गुजरात का स्कोर बिना किसी नुकसान के 44 रन है।

गुजरात का पहला विकेट गिरा

48 रन के स्कोर पर गुजरात टाइटंस का पहला विकेट गिरा है। ऋद्धिमान साहा 19 गेंद में 30 रन बनाकर आउट हो चुके हैं। कगिसो रबाडा ने उन्हें मैथ्यू शॉर्ट के हाथों कैच कराया। अब शुभमन गिल के साथ साई सुदर्शन क्रीज पर हैं।

गुजरात का स्कोर 50 रन के पार

एक विकेट के नुकसान पर गुजरात टाइटंस का स्कोर 50 रन के पार जा चुका है। शुभमन गिल और साई सुदर्शन की जोड़ी क्रीज पर है। ये दोनों अच्छी गति से रन बना रहे हैं। पावरप्ले के बाद गुजरात का स्कोर एक विकेट पर 56 रन है।

शुभमन गिल और सुदर्शन ने संभाली गुजरात की पारी

ऋद्धिमान साहा के आउट होने के बाद शुभमन गिल ने साई सुदर्शन के साथ मिलकर गुजरात टाइटंस की पारी संभाली है। दोनों संभलकर खेल रहे हैं और बेहतरीन साझेदारी कर चुके हैं। इन दोनों के बीच बेहतरीन साझेदारी के चलते गुजरात का स्कोर एक विकेट पर 100 रन के करीब पहुंच गया है।

गुजरात का दूसरा विकेट गिरा

89 रन के स्कोर पर गुजरात टाइटंस का दूसरा विकेट गिरा है। साई सुदर्शन 20 गेंद में 19 रन बनाकर आउट हो चुके हैं। अर्शदीप सिंह ने उन्हें प्रभसिमरन सिंह के हाथों कैच कराया। अब शुभमन गिल के साथ कप्तान हार्दिक पांड्या क्रीज पर हैं। 12 ओवर के बाद गुजरात का स्कोर दो विकेट पर 91 रन है।

गुजरात का स्कोर 100 रन के पार

दो विकेट के नुकसान पर गुजरात टाइटंस का स्कोर 100 रन के पार जा चुका है। शुभमन गिल और हार्दिक पांड्या की जोड़ी क्रीज पर है। दोनों सूझबूझ के साथ खेल रहे हैं और अपनी टीम को लक्ष्य के करीब ले जा रहे हैं। गिल अपने अर्धशतक के करीब पहुंच गए हैं।

गुजरात का का तीसरा विकेट गिरा

106 रन के स्कोर पर गुजरात टाइटंस का तीसरा विकेट गिरा है। कप्तान हार्दिक पांड्या 11 गेंद में आठ रन बनाकर आउट हो चुके हैं। हरप्रीत बराड़ ने उन्हें सैम करन के हाथों कैच कराया। अब शुभमन गिल के साथ डेविड मिलर क्रीज पर हैं।

शुभमन गिल का अर्धशतक

शुभमन गिल ने 40 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है और अपनी टीम को बेहतर स्थिति में ले गए हैं। अब गुजरात की टीम आसानी से यह मैच जीत सकती है। गिल अपनी पारी में सात चौके और एक छक्का लगा चुके हैं। मिलर के साथ बेहतरीन साझेदारी कर उन्होंने गुजरात को जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया है।

गुजरात का चौथा विकेट गिरा

148 रन के स्कोर पर गुजरात टाइटंस का चौथा विकेट गिरा है। शुभमन गिल 67 रन बनाकर आउट हो चुके हैं। सैम करन ने उन्हें क्लीन बोल्ड किया। गिल के आउट होने के साथ ही मैच रोमांचक हो गया है।

गुजरात ने पंजाब को हराया

गुजरात टाइटंस ने पंजाब किंग्स को छह विकेट से हरा दिया है। इस टूर्नामेंट में यह गुजरात की तीसरी जीत है और इस जीत के साथ ही गुजरात की टीम अंक तालिका में शीर्ष चार टीमों में शामिल हो गई है। पंजाब किंग्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 153 रन बनाए थे। इसके जवाब में गुजरात की टीम ने चार विकेट खोकर एक गेंद रहते लक्ष्य हासिल कर लिया।

पंजाब के लिए सबसे ज्यादा 36 रन मैथ्यू शॉर्ट ने बनाए। उनके अलावा मध्यक्रम के चार बल्लेबाजों ने 20 से 25 के बीच का स्कोर बनाया। गुजरात के लिए मोहित शर्मा ने दो विकेट लिए। वहीं, बाकी सभी गेंदबाजों को एक-एक विकेट मिला। गुजरात के लिए शुभमन गिल ने 67 रन की शानदार पारी खेली। वहीं, ऋद्धिमान साहा ने 30 रन बनाए। पंजाब के लिए अर्शदीप, रबाडा, सैम करन और हरप्रीत बराड़ ने एक-एक विकेट लिए। पंजाब के खिलाफ हारते-हारते जीता गुजरात, तेवतिया ने कराया बेड़ा पार |

हार्दिक की होगी वापसी, साई किशोर होंगे इम्पैक्ट प्लेयर

हार्दिक पांड्या की गैरमौजूदगी में पिछले मुकाबले में गुजरात को कोलकाता के खिलाफ 3 विकेट अंतर से हार का सामना करना पड़ा था। पारी के आखिरी ओवर में लगातार पांच छक्के जड़कर रिंकू सिंह ने गुजरात के जबड़े से जीत छीन ली थी। ऐसे में वो हार गुजरात को हजम नहीं हुई। अब हार्दिक पांड्या की वापसी के बाद गुजरात अपनी पूरी ताकत के साथ जीत की पटरी पर वापस लौटने की कोशिश करेगी। गुजरात की टीम में रिद्धिमान साहा और शुभमन गिल की जोड़ी पारी की शुरुआत करेगी। नंबर तीन पर शानदार खेल रहे साई सुदर्शन होंगे। हालांकि गेंदबाजी के दौरान उन्हें जोश लिटिल के साथ इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में बदलाजा सकता है। चौथे नंबर पर कप्तान हार्दिक पांड्या होंगे। वहीं विजय शंकर, डेविड मिल और राशिद खान टीम को फिनिशिंग टच देने का काम करेंगे। गेंदबाजी की कमान राशिद खान के हाथों में होगी। उनके अलावा मोहम्मद शमी, जोश लिटिल, राहुल तेवतिया और आर साई किशोर टीम को जीत की राह पर लाने की कोशिश करेगी।

Conclusion :

IPL 2023 के 18वें मैच में GT vs PBKS में गुजरात टाइटंस (GT) ने पंजाब किंग्स (PBKS) को 6 विकेट से हरा दिया है। इस टूर्नामेंट में यह गुजरात की तीसरी जीत है और इस जीत के साथ ही गुजरात की टीम अंक तालिका में शीर्ष चार टीमों में शामिल हो गई है। पंजाब किंग्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 153 रन बनाए थे। इसके जवाब में गुजरात की टीम ने 4 विकेट खोकर 1 गेंद रहते लक्ष्य हासिल कर लिया।

IPL 2023 में जितने भी मैच हुए उन सभी मैच की Highlights देखने के लिए यहाँ Click कीजिये |

Sharing Is Caring:

Leave a Reply

CAPTCHA ImageChange Image